उम्र के आखिरी पड़ाव के लिए इन्हें चाहिए हमदर्द.. 

सामाजिक
-सत्यमेव जयते ने कराया सर्व जातीय निशुल्क परिचय सम्मेलन
– जीवनसाथी की तलाश में दूर दूर से आए 206 लोग
 आगरा. ताज नगरी की प्रमुख सामाजिक संस्था  सत्यमेव जयते ने बुधवार को लोहा मंडी स्थित महाराजा अग्रसेन भवन में एक अनूठी पहल करते हुए विधवा, विधुर, तलाकशुदा, दिव्यांग जनों व सामान्य जनों के लिए सर्व जातीय निशुल्क परिचय सम्मेलन ‘सिया राम स्वयंवर’ का आयोजन किया.  बेरंग जीवन में खुशियां भरने के इस अनूठे प्रयास की सबने सराहना की.
 परिचय सम्मेलन में उपयुक्त जीवनसाथी की तलाश करने के लिए आगरा, कासगंज, इटावा, मथुरा, कन्नौज, सादाबाद, फिरोजाबाद, फरीदाबाद और अहमदाबाद से कुल 206 लोग पधारे. इनमें 19 वर्ष की आयु के युवा से लेकर 65 वर्ष तक के वृद्ध शामिल थे. अधिकांश वृद्धों को उम्र के आखिरी पड़ाव के लिए हमदर्द चाहिए था. उनके लबों पर यही बोल थे कि कोई मेरी तेरी सुनने वाला तो हो.
 सभी युवक-युवतियों का मंच पर क्रमवार परिचय कराया गया. परिचय में उनका नाम, पता, उम्र, शिक्षा, आय, जाति, धर्म आदि की समुचित जानकारी दी गई. मौके पर गुण मिलाने के लिए पंडित विश्व मोहन कौशिक भी मौजूद रहे.
 दिन भर में आरती कुमारी, मीनाक्षी और पूजा समेत तीन बेटियों के जोड़े बन गए और बहुत से युवक-युवतियों ने परिचय प्राप्त करने के बाद अपने उपयुक्त जीवनसाथी पर विचार करने के लिए समय मांग लिया.
सत्यमेव जयते संस्था के ट्रस्टी अशोक गोयल ने बताया कि आगामी 9 नवंबर को आज तय हुए 3 जोड़ों और इस दौरान तय होने वाले सभी दिव्यांग जोड़ों की शादी सामूहिक विवाह द्वारा कराई जाएगी.
 समारोह में सभी को परिचय पुस्तिका प्रदान की गई.  सभी का परिचय ऑनलाइन भी संस्था ने उपलब्ध करा दिया.
इस मौके पर सत्यमेव जयते ट्रस्ट के अध्यक्ष मुकेश जैन ने कहा कि समाज में बेटियों का अनुपात कम हो रहा है. इस ओर जन जागरण की आवश्यकता है. उन्होंने स्पष्ट किया कि यह परिचय सम्मेलन अब एक प्रकल्प के रूप में काम करेगा जो आज शुरू हो गया. यह निरंतर चलता रहेगा. सत्यमेव जयते के कार्यालय में विवाह के इच्छुक लोगों की जिंदगी को खुशहाल बनाने की निशुल्क सेवा जारी रहेगी.
उषा बंसल जी ने कन्या भ्रूण हत्या न करने का संदेश दिया.
 परिचय सम्मेलन में मंच पर लड़के-लड़कियों का परिचय कांता माहेश्वरी, ऊषा बंसल, नूतन अग्रवाल व अंकिता गोयल ने करवाया. अशोक गोयल ने कार्यक्रम का संचालन किया.
इस दौरान सतीश मांगलिक, आजाद मोहन अग्रवाल, पंडित मनीष शर्मा, बृज लता गोयल, टीएन अग्रवाल, शालिनी अग्रवाल, फिरोजाबाद ट्रॉमा सेंटर से पीके जिंदल, गौतम सेठ, रवि बंसल, राम भाई, वीरेंद्र गोयल, हरीश भाई, मंजू अग्रवाल, नीता अग्रवाल, अनुपम गोयल, नंद किशोर गोयल व रवि अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *