14वें वित्त आयोग और अवस्थापना निधि से शहर के विकास के लिए होगें 58 करोड़ रुपए के कार्य

प्रशासन

आगरा। मंगलवार को आगरा नगर निगम के कार्यकारिणी कक्ष में महापौर नवीन जैन की अध्यक्षता में महत्वपूर्ण बैठक हुई जिसमें आगरा जिलाधिकारी एनजी रवि कुमार, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, एडीएम सिटी के पी सिंह, एडीए के मुख्य अभियंता अजय सिंह, पीडब्ल्यूडी अधिशासी अभियंता और निगम के समस्त अधिकारी मौजूद रहे। इस बैठक में 14वें वित्त आयोग और अवस्थापना निधि के अंतर्गत शहर के विकास के लिए लगभग 58 करोड़ रुपए के कई प्रस्तावित कार्यों को स्वीकृत किया गया।

14वें वित्त आयोग के तहत सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए लगभग 52 करोड़ रुपए के कई प्रस्तावित कार्यों को स्वीकृत किया गया। शहर की विद्युत प्रकाश व्यवस्था को और समुचित बनाने के लिए लगभग 5.70 करोड़ रुपए के प्रस्तावित कार्य स्वीकृत किए गए। इसके अलावा देवरी रोड होने वाले जलभराव की समस्या से मुक्त कराने हेतु प्रस्तावित भीम वाटिका से पंचगई खेड़ा नाले तक आरसीसी नाले के निर्माण के लिए 3 करोड़ रुपए स्वीकृत किया गया।

अमृत योजना के अंतर्गत शहर के जिन प्रमुख पार्कों का सौंदर्यीकरण हो चुका है उसमें नगर निगम का अंशदान लाने हेतु 15 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए। क्योंकि अमृत योजना के तहत भारत सरकार, राज्य सरकार और नगर निगम द्वारा विकास कार्यों के लिए पैसा दिया जाता है। पार्कों के सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो जाने के बाद नगर निगम पर यह 15 करोड रुपए बकाया था जिसे पूरा करने के लिए इस प्रस्ताव को स्वीकृत किया गया।

महापौर के थाम लो हरियाली अभियान को सफल बनाने के लिये अवस्थापना निधि के अन्तर्गत इस वर्ष ट्रीगार्ड के साथ 10 हजार पौधे लगाये जाने का लक्ष्य रखा गया जिसके लिए 4.23 करोड़ की राशि स्वीकृत की गयी। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सड़कों के किनारे फुटपाथ और डिवाइडरों पर ट्रीगार्ड के साथ पौधरोपण 3 वर्ष का अनुरक्षण और समय-समय पर खाद् सहित पानी देने का कार्य किया जाएगा इसके अतिरिक्त शहर के विभिन्न क्षेत्रों (काषीराम योजना के अन्तर्गत निर्मित भवनों के पास, आगरा कैण्ट के पास, कुबेर वेस्ट टू एनर्जी प्लान्ट, भैंरो नाले से आगे, कान्हा उपवन-नरायच, नगर निगम के स्लाटर हाउस,वाटर वक्र्स जलसंस्थान से लेकर अम्बेडकर पुल यमुना किनारा) में लगभग 1 लाख वृक्षारोपण किया जाएगा जिस पर लगभग 1 करोड़ 80 लाख की धनराशि महापौर नवीन जैन ने स्वीकृत की है। इसी योजना के अन्तर्गत शहर के प्रत्येक वार्ड में 200-200 पौधे लगाये जाएंगे।

इस मौके पर महापौर नवीन जैन, जिलाधिकारी एन0जी0 रवि कुमार, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, अपर जिलाधिकारी (नगर)ध्सचिव, ए0डी0ए0 के0पी0सिंह,अपर नगर आयुक्त के0बी0सिंह, मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी पवन कुमार, मुख्य अभियन्ता ए0डी0ए0 अजय सिंह, अधिशासी अभियन्ता पी0डब्लू0डी0 नरेश कुमार, मुख्य अभियन्ता (वि.ध्याॅ.) संजय कटियार, अधिशासी अभियन्ता आशीष कुमार सिंह, पर्यावरण अभियन्ता राजीव राठी, अधिशासी अभियन्ता अजीत कुमार, अधिशासी अभियन्ता (वि.ध्याॅ.) हरगोविन्द प्रसाद आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *