संकल्प आगरा संस्था द्वारा मेधावी छात्र-छात्राओं का अभिनंदन

एजुकेशन

आगरा।संकल्प आगरा संस्था की ओर से आरबीएस कॉलेज सभागार में मेधावी छात्र छात्रा अभिनंदन समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में आगरा शहर के सभी स्कूलों के मेधावी छात्र छात्राओं ने भाग लिया जिन्होंने इस वर्ष 12 वी की बोर्ड परीक्षा में बेहतर अंक प्राप्त कर अपने माता पिता और स्कूल का नाम रोशन है। इस समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि महापौर नवीन जैन और संकल्प शाखा आगरा के अध्यक्ष पूरन डाबर ने दीप प्रज्वलन करके किया। इसके बाद सभी मुख्य अतिथियों ने संकल्प शाखा के कार्यो को सभी बच्चों के सामने रखा। मुख्य अतिथियों ने छात्र छात्राओं को बताया कि संस्था देश की सर्वोच्च प्रशासनिक सेवा की तैयारी कराती है और अबतक इस संस्था से बेहद कम खर्चे पर सेकड़ो छात्र इस सेवा में जाकर देश सेवा कर रहे है। इसके बाद संस्था की ओर से विभिन्न स्कूलों के मेधावी छात्रों के साथ साथ सभागार में मौजूद सभी छात्रों को प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया गया। इस सम्मान को पाकर छात्र-छात्राओं के चेहरे भी खिल उठे। छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए संकल्प शाखा के संगठन मंत्री कन्हैया जी ने सभी को प्रशासनिक सेवाओं के साथ-साथ इंजीनियरिंग,चिकित्सा व अन्य परीक्षाओं से जुड़े हुए परीक्षाओं की तैयारी कैसे करनी है इसकी जानकारी दी। उन्होंने इन परीक्षाओं को पास करने के लिए तीन मंत्र दिए। उन्होंने बच्चों को बताया कि हर परीक्षा को पास करने के लिए जनरल नॉलेज,करंट अफेयर्स अवश्य आते हैं इसीलिए छात्र-छात्राएं जो प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते हैं और अन्य क्षेत्र में मुकाम हासिल करना चाहते हैं वो प्रतिदिन दैनिक अखबार पढ़ें,लेखन का कार्य करें और एनसीआरटी की किताबों का अध्ययन अवश्य करें जिससे उन्हें हर प्रकार का ज्ञान हो सके।

महापौर नवीन जैन इन सभी छात्रों को संबोधित करते हुए समय का सदुपयोग करने की बात कही। उनका कहना था कि आजकल के बच्चे अपने भविष्य की चिंता छोड़ सबसे ज्यादा समय फेसबुक और व्हाट्सएप पर गुजार देते हैं जिससे उनके समय की बर्बादी होती है और वह इन परीक्षाओं की ठीक से तैयारी नहीं कर पाते। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बात रखी कि यह समय संभलने और बिगड़ने का होता है छात्रों को सोच समझ कर इस उम्र में अपने दोस्तों का चयन भी करना चाहिए।

इस दौरान संकल्प शाखा अध्यक्ष पूरन डाबर,संकल्प शाखा के संगठन मंत्री कन्हैया जी संरक्षक सतीश जी ,ललित जी,विजय गोयल और प्रमोद चैहान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *