एयरटेल और फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन ने महिला सुरक्षा एप्प-माई सर्कल लॉन्च की

बिजनेस

आगरा। भारती एयरटेल (‘‘एयरटेल’’), भारत की प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाता और फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (एफएलओ), जो कि प्रमुख ट्रेड संगठन फिक्की की वीमेन बिजनेस विंग है, ने एक कैरियर एगोनोस्टिक सुरक्षा एप्प लॉन्च-माई सर्किल को लॉन्च किया है। इस एप्प को किसी भी तरह के संकट या घबराहट की स्थिति में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए डिजाइन किया गया है।
माई सर्किल एप्प महिलाओं को अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, मराठी, पंजाबी, बंगला, उर्दू, असमिया, उडिया, और गुजराती सहित 13 भाषाओं में अपने परिवार या दोस्तों में से किसी पांच को एसओएस अलर्ट भेजने में सक्षम बनाता है।
एसओएस अलर्ट को केवल एप्प पर एसओएस प्रॉम्प्ट दबाकर लॉन्च किया जा सकता है। इसे आईओएस पर सिरी के जरिए वॉयस कमांड के जरिए भी एक्टिवेट किया जा सकता है। गूगल असिस्टेंट के जरिए वॉयस ऐक्टिवेशन जल्द ही एंड्रॉयड डिवाइस पर भी उपलब्ध होगा।
यह उपयोगकर्ता द्वारा चुने गए पांच संपर्कों को एसएमएस पर उपयोगकर्ता की लोकेशन के साथ-साथ तुरंत एसओएस अलर्ट भेजेगा और उन्हें आपातकालीन स्थिति के बारे में तुरंत पता लगाने ध् प्रतिक्रिया देने की सलाह देगा। एप्प उपयोगकर्ता की सही लोकेशन न का अनुमान लगाकर काम करता है जिसे उनके परिवार ध् दोस्त अलर्ट एसएमएस के हिस्से के रूप में भेजे गए लिंक पर रियल टाइम पर ट्रैक कर सकते हैं।
माई सर्किल एप्प पूरी तरह से एयरटेल एक्स लैब द्वारा विकसित किया गया है और इसे सभी महिलाओं वाली क्रॉस फंक्शनल टीम द्वारा कॉन्सेप्ट से लेकर साकार करने तक, तैयार किया गया है। एप्प डाउनलोड करने की सुविधा अब गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉयड) पर उपलब्ध है और जल्द ही एप्प स्टोर (आईओएस) पर उपलब्ध होगी। एप्प को एयरटेल और नॉन-एयरटेल दोनों ग्राहकों द्वारा इंस्टाल किया जा सकता है।
हरमीन मेहता, ग्लोबल सीआईओ और हैड ऑफ डिजिटल, भारती एयरटेल ने कहा कि ‘‘माई सर्किल एप्प एयरटेल द्वारा महिलाओं के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने की दिशा में एक प्रयास है। हमने एक सरल और इंटेलीजेंट उपकरण के साथ महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए प्रौद्योगिकी की शक्ति का लाभ उठाया है जो आपातकालीन स्थिति के दौरान वास्तविक समय (रियल टाइम)में प्रतिक्रिया दे सकता है।’’
पिंकी रेड्डी, तत्कालिक पूर्व प्रेसिडेंट, फिक्की लेडीज आर्गेनाइजेशन (एफएलओ) ने कहा कि ‘‘माई सर्किल एप्प महिलाओं के खिलाफ अपराध के लिए एक निवारक के रूप में काम करेगा, और यात्रा करते समय उन्हें सशक्त और मजबूत बनाएगा। यात्रा करते समय महिलाएं थोड़ी मुश्किल स्थिति में होती हैं और आसान शिकार होती हैं, और जब वे टैक्सी या ऑटो-रिक्शा पर सवार होती हैं, तो उन्हें पता नहीं होता कि वह सुरक्षित है। यह एडवांस एप्प सुनिश्चित रूप से उन्हें सशक्त बनाएगा और यात्रा करते समय उनके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा।’’
सुश्री अवंतिका डालमिया, सदस्य, गर्वर्निंग बॉडी, एफएलओ ने कहा कि ‘‘यह एक इमरजेंसी एप्प होने के अलावा एयरटेल द्वारा विकसित एक उपयोगी एप्प भी है क्योंकि इसको डाउनलोड करने और रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस काफी आसान बनाया गया है।’’
माई सर्कल एप्प का उपयोग कैसे करें
1. एप्प डाउनलोड करें और रजिस्टर करें
2. उपयोगकर्ता को पहचान सत्यापित करने के लिए ओटीपी प्राप्त होगा
3. उन पांच लोगों का विवरण जोड़ें जिनके साथ आप करीबी हैं और जो मदद के लिए सबसे पहले रिस्पांस करेंगे
4. भाषा सेटिंग्स का चयन करें
5. स्टार्ट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *